Web
Analytics
गुरुग्राम : कृषि विज्ञान केंद्र शिकोह पुर में "संकल्पध से सिद्धि" कार्यक्रम का हुआ आयोजन ! | Aapki Chopal

गुरुग्राम : कृषि विज्ञान केंद्र शिकोह पुर में “संकल्पध से सिद्धि” कार्यक्रम का हुआ आयोजन !

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रलाय (भारत सरकार) ने भारत छोड़ो आन्‍दोलन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे देश में  संकल्‍प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को गुरुग्राम के कृषि विज्ञान केंद्र शिकोहपुर में नय भारत का मंथन -संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन किया गया  ! इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि सुदर्शन भगत (केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री) समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे  ।
आइये नज़र डालते हैं इस खास रिपोर्ट पर !
शुक्रवार को गुरुग्राम के कृषि विज्ञान केंद्र शिकोह पुर में कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के दौरान किसानों को कृषि से सम्बंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्‍म भी दिखाई गई जिसमें कृषि से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ साथ प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संदेश दिया है। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि सुदर्शन भगत (केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री) ,डॉ अमिताभ गौतम (संयुक्त सचिव एक्सटेंशन कृषि मंत्रलाय ),डॉ जे.पी शर्मा ( ज्वाइन्ट डाइरेक्टर ICAR),डॉ आर.एन शर्मा (हेड ऑफ कृषि विभाग केंद्र,डॉ जे.पी.एस डबास,डॉ आर.एन पडारिया आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।
कार्यकर्म में सभी आये हुए किसानों को संकल्‍प से सिद्धि की शपथ दिलाई गई,कार्यक्रम के मुख्‍य-अतिथि  सुदर्शन भगत ने आये हुए सभी किसान प्रतिभागियों को सम्‍बोधित करते हुए संकल्प से सिद्घि कार्यक्रम की विशेषताओं से किसानों को रूबरू कराया।
के.वी.के ,आई.सी.ए.आर संस्‍थान और राज्‍य कृषि विश्‍वविद्यालय आदि के कृषि और पशुपालन विशेषज्ञ द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने पर अभिभाषण दिया गया ,साथ ही दूसरे रोज़गार उपलब्ध कराने से सम्बंधित परीक्षण कहा से ले सकते हैं उस बारे में बताया गया साथ ही भारत सरकार के सात सूत्री कार्यक्रम के बारे में भी किसानों को जानकारी दी गई ।
न्‍यू इंडिया मंथन संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम की सफल शुरूआत काफी उम्मीदों से भरी हुई नजर आती है । किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई तकनीक और सही मार्गदर्शन के लिए ऐसे कार्यक्रम स्वागत योग्य नजर आते हैं जिनसे किसान सीधे तौर पर फायदा उठा सकते हैं ।
स्पेशल डेस्क आपकी चौपाल न्यूज़ दिल्ली 

COMMENTS

error: Content is protected !!