Web
Analytics
चेन्नई : 2017 में आईआईएसएफ चेन्नई ने "नया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड " बनाया ! | Aapki Chopal

चेन्नई : 2017 में आईआईएसएफ चेन्नई ने “नया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड  ” बनाया !

चेन्नई : 2017 में आईआईएसएफ चेन्नई ने “नया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ” बनाया !

Chennai: IISF Chennai made “New Guinness World Records” in 2017!

शनिवार को चेन्नई में स्थित अन्ना विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के दूसरे दिन सबसे बड़े जीवविज्ञान पाठ के लिए एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। एक हजार उनचास (1049) छात्रों ने रिकॉर्ड तोड़ने वाले इस सत्र में भाग लिया। आईआईएसएफ चेन्नई 2017 में बनाए गए विश्व रिकॉर्ड में कक्षा 9 और कक्षा 10 के छात्रों ने भाग लिया। इस आयोजन में 20 स्थानीय स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया। श्री शंकर सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल की सुश्री लक्ष्मी प्रभु द्वारा जीवविज्ञान का यह पाठ (लेसन) दिया गया। पपीते के फल से डीएनए को अलग करने की प्रक्रिया पर किया गया एक लाइव प्रयोग या प्रदर्शन भी इस आयोजन का हिस्सा था।

सबसे बड़े जीवविज्ञान पाठ (बायलॉजी लेसन) का शुभारंभ करते हुए  केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विजन देश में विज्ञान को प्रोत्साहित करना और इस क्षेत्र में तरक्‍की करना है उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार ने इस विजन को ध्‍यान में रखते हुए कई प्रमुख कार्यक्रम शुरू किये हैं। उन्होंने इस अवसर पर सी.वी रमन को भी स्‍मरण किया और बताया कि कैसे उन्‍हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया।

विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रयास वर्ष 2015 से ही भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। इसके परिणामस्‍वरूप जन भागीदारी के जरिए विज्ञान को काफी प्रोत्साहन मिलता है और इसका भरपूर प्रचार-प्रसार भी होता है। बहराल आईआईएसएफ 2017, चेन्नई में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा सत्यापित दुनिया का सबसे बड़ा जीवविज्ञान पाठ पढ़ाया गया हैं !

स्पेशल डेस्क आपकी चौपाल न्यूज़ दिल्ली

COMMENTS

error: Content is protected !!