Web
Analytics
दिल्ली : देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय महिला किसान दिवस । | Aapki Chopal

दिल्ली : देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय महिला किसान दिवस ।

दिल्ली : देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय महिला किसान दिवस ।

देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय महिला किसान दिवस । केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने भी भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र में मनाया राष्ट्रीय महिला किसान दिवस । कृषि राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णा राज , श्रीमती अर्चना चिटनीय (महिला एवं बाल विकास मंत्री मध्यप्रदेश) , भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र के साथ उपमहानिदेशक डॉ. ए. के सिंह रहे कार्यक्रम में उपस्थित ।देश के अलग-अलग राज्यों से आये हजारों महिला किसानों ने भी करी कार्यक्रम में शिरकत । देशभर के सभी कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि संस्थानों और कृषि विज्ञान केंद्रों में मनाया जा रहा है आज राष्ट्रीय महिला किसान दिवस ।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत परिषद के उपमहानिदेशक डॉ ए.के सिंह के स्वागत भाषण द्वारा की गई । संस्था के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र ने भी देश मे पहली बार मनाये जा रहे राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के अवसर पर देश के कृषि विकास में महिला किसानों की सराहनीय भूमिका की चर्चा करी, साथ ही महिला किसानों के साथ जमीनी तौर पर आ रही दिक्कतों के भी समाधान का अनुरोध उपस्थित केंद्रीय मंत्री जी से किया गया !
केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कार्यक्रम में पहुंचते ही सफल महिला कृषकों द्वारा तैयार किये गए उत्पादों का जायजा लेकर महिला कृषकों को उत्साहित किया साथ ही महिला कृषकों को उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया । केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने देशभर की महिलाओं के उत्थान और विकास के लिए भारत सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराया । साथ ही विभिन्न प्रमुख योजनाओं और विकास सम्बंधी गतिविधियों के अंतर्गत महिलाओं के लिए 30% धनराशि का आवंटन सुनिश्चित किया गया !
केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कृष्णाराज ने भी इस अवसर पर देश के अलग अलग राज्यों से आई महिला किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिर्फ दफ्तरों में काम करने वाली महिलाएं ही समाज का आईना नही हैं अपितु वो सत्तर फीसदी महिलाएं महत्त्वपूर्ण हैं जो सुबह से रात तक देश का पेट भरने के प्रयास में जुटी रहती हैं । मध्यप्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीय ने भी अपने सम्बोधन में महिला शक्ति का बखान किया और महिलाओ से आग्रह किया कि वो भी खुद की शक्ति को पहचाने !
देश में पहली बार मनाये जा रहे राष्ट्रीय महिला किसान दिवस की सार्थकता तो आज के कार्यक्रम से सिद्ध होती नजर आ ही रही थी , साथ ही देश भर की महिलाओं किसानों के उत्थान के लिए वायदों और भाषणों से ज्यादा सार्थक और जमीनी स्तर पर पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ कार्य करने की सार्थक पहल होती नजर आई !

स्पेशल डेस्क आपकी चौपाल न्यूज़ ,दिल्ली

COMMENTS

error: Content is protected !!