Web
Analytics
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने पत्नी संग किया ताज का दीदार | Aapki Chopal

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने पत्नी संग किया ताज का दीदार

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने पत्नी संग किया ताज का दीदार

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने आज शाम पत्नी संग दुनिया के सात अजूबों में शामिल ऐतिहासिक स्मारकों में सुमार ताजमहल का दीदार किया, दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के मशहूर ताज महल के दीदार के लिए दुनिया के हर कोने से राजनेताओं से लेकर, अभिनेता हो या कलाकार सभी इसकी खूबसूरती के कायल हो चुके है, फ्रांस दे राष्ट्रपति करीब डेढ़ घंटे तक ताजमहल में रहकर उन्होंने इसकी बेमिसाल वास्तुकला की जानकारी ली और यादगार बनाए रखने के लिए कई फोटो भी खिंचावाई!

उन्होंने विजिटर्स बुक में अपने संस्मरण लिखते हुए ताज के दीदार को अविस्मरणीय क्षण बताया, मैक्रों के आगमन को लेकर स्थानीय हवाई अड्डे से लेकर ताजमहल तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे, इस दौरान ताजमहल में आम पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया गया था!

आगरा पहुंचने पर उनकी अगवानी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने की, राज्य सरकार ने दिनेश शर्मा को विशेष रूप से फ्रांस के राष्ट्रपति की अगवानी करने के लिए यहां भेजा था, इस दौरान मथुरा से विशेष रूप से बुलाए गए करीब दो दर्जन लोक कलाकारों ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किए!

तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों का एक दल ताजमहल के दीदार को ताजनगरी पंहुचा, इस दल में कुल नौ सदस्य शामिल थे, पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार नौ देशों के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों को ताज के दीदार के लिए आना था लेकिन किन्ही कारणों के चलते केवल तीन देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों की पत्नी ही ताज दीदार को आगरा पहुंची!

इस दल के सदस्यों के साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे तो वही स्थानीय पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने शिल्पग्राम में उनकी अगवानी की, ताजमहल का दीदार करने के बाद प्रथम महिलाओं का यह दल आगरा किला पहुंचा जहां करीब एक घंटे तक इन्होंने आगरा किले का भ्रमण किया इसके बाद सड़क मार्ग द्वारा यह दल दिल्ली के लिए रवाना हो गया!

स्पेशल डेस्क,आपकी चौपाल न्यूज़!

 

COMMENTS

error: Content is protected !!