हिमाचल की राजधानी शिमला में बिछी सफेद चट्टाई पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

हिमाचल की राजधानी शिमला में बिछी सफेद चट्टाई पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में बारिश-ओलावृष्टि होने से प्रदेश के अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट आई है। सोमवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया गया। शिमला शहर में मंगलवार को दिन भर मौसम खराब रहा। शहर में रुक-रुक कर बारिश और ओलावृष्टि होने का दौर जारी रहा। दोपहर करीब एक बजे शिमला में अंधेरा छा गया। ओलावृष्टि होने से शहर सफेद हो गया।

हिमाचल प्रदेश में मौसम के लगातार बदलते तेवरों के बीच समर सीजन में भी विंटर सीजन जैसी ठंड का अहसास हो रहा है। खासतौर पर राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड ने लोगों को घरों में कैद होने को मजबूर कर दिया है। बर्फबारी, ओलावृष्टि और झमाझम बारिश ने समूचे हिमाचल को कड़ाके की ठंड की चपेट में ले लिया है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिला के एक-दो स्थानों पर बुधवार को भी प्रचंड आंधी के साथ ओलावृष्टि होगी। हालांकि प्रदेश में 10-11 मई को मौसम शुष्क रहेगा, मगर 12 से 14 मई तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। मंगलवार को प्रदेश के रोहतांग, धौलाधार पर्वत शृंखला, बारालाचा व लाहुल-स्पीति में ताजा हिमपात हुआ। शिमला, रेणुका और ऊपरी शिमला में भी एक-दो स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। राजधानी शिमला में दो माह बाद भारी ओलावृष्टि हुई। चंद ही पलों में हिल्स क्वीन सफेद चादर में लिपटी दिखी। मंगलवार को राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश रिकार्ड की गई, जिसमें अधिकतम तापमान में एक से 10 डिग्री सेल्सियस तक की भारी गिरावट आई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बुधवार को भी एक-दो स्थानों पर तूफान संग ओलावृष्टि होगी।

केलांग सबसे ठंडा

राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 19.2, भुंतर में 16.0, कल्पा में 8.4, धर्मशाला में 20.8, ऊना में 30.7, नाहन में 26.7, केलांग में 5.1, सोलन में 25.0, बिलासपुर में 30.5, हमीरपुर में 21.2, चंबा 23.3 और डलहौजी में 13.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

कहां, कितनी बारिश

मंगलवार को कल्पा में 27.0, भरमौर में 24.0, रिकांगपिओ 21.0, मनाली में 18.0, सराहन  में 14.5, डलहौजी में 13.0, कुमारसैन में 12.0, केलांग, चंबा, सराहन, रामपुर में 8.0, पालमपुर में 6.0, मशोबरा, भुंतर, गोहर, कुफरी, बैजनाथ में 5.0 मिलीमीटर बारिश हुई।

COMMENTS

error: Content is protected !!