Web
Analytics
हिमाचल में पानी के लिए हाहाकार, शिमला में हालात बेकाबू | Aapki Chopal

हिमाचल में पानी के लिए हाहाकार, शिमला में हालात बेकाबू

हिमाचल में पानी के लिए हाहाकार, शिमला में हालात बेकाबू

हिमाचल में प्रचंड गर्मी के बीच पेयजल के लिए शहर से लेकर गांवोें तक हाहाकार मचने लगा है, सूबे में 250 से ज्यादा पेयजल योजनाएं सूख गई हैं, कई योजनाएं सूखने के कगार पर हैं, शिमला, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन और सिरमौर जिलों में जल संकट लगातार गहराता जा रहा है, राजधानी शिमला में हालात बेकाबू हो गए हैं।

कई इलाकों में एक हफ्ते से पेयजल आपूर्ति नहीं हुई है, धरना-प्रदर्शन के बीच लोग पानी के लिए जगह-जगह भटक रहे हैं, जलस्रोत सूखने से टैंकरों के जरिये भी पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही, अस्पतालों, स्कूलों और दफ्तरों में पीने का पानी नहीं मिल रहा है, शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी समस्या विकराल हो गई है।

प्राकृतिक चश्मे, बावड़ियां और कुएं भी सूखने लगे हैं, प्रदेश सरकार ने हालांकि तमाम एसडीएम और आईपीएच अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई टैंकरों से करने के आदेश दिए हैं, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

राजधानी शिमला में लोगों को पांचवें-छठे दिन कुछ देर के लिए पानी मिल रहा है, पर्यटन सीजन के बीच शहर में पानी के अभाव में सार्वजनिक शौचालय बंद हो गए हैं, प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे ही हालात बन रहे हैं, हैंडपंपों पर पानी भरने के लिए रात को भी कतारें लग रही हैं।  

COMMENTS

error: Content is protected !!