Web
Analytics
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का किया उद्धघाटन घण्टो का सफर मिनटो में तय | Aapki Chopal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का किया  उद्धघाटन घण्टो का सफर मिनटो में तय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का किया उद्धघाटन घण्टो का सफर मिनटो में तय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का किया उद्धघाटन,  यह इस एक्सप्रेस-वे का पहला फेज़ है, जो कि 14 लेन  का है, दावा किया जा रहा है, कि अब दिल्ली से मेरठ का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा हो जाएगा. हालांकि सच्चाई ये है कि इतने कम समय में ये दूरी तरह करने के लिए अभी कुछ साल इंतजार करना होगा।

दिल्ली से मेरठ जाने में इस समय करीब 1.30 से 2 घंटे का समय लगता है, करीब 82 किलोमीटर के इस दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पूरे होने के बाद ये समय घटकर करीब 45 मिनट तक का हो जाएगा, लेकिन इस एक्सप्रेस वे का काम पूरा होने में काफी समय बाकी है, पीएम मोदी ने आज (रविवार) जिस रोड का उद्घाटन किया है, वो इस एक्सप्रेस वे का पहला चरण है, अभी इसके तीन चरण बाकी हैं जिनपर काम चल रहा है।

कुल हैं चार फेज़, अभी पूरा हुआ है सिर्फ एक

82 किमी. के इस एक्सप्रेस-वे का अभी पहला ही फेज़ हुआ है, जो कि निजामुद्दीन ब्रिज से दिल्ली-यूपी बॉर्डर तक है, इसकी कुल लंबाई 8.71 किमी, है, सरकार की ओर से कहा जा रहा है, कि इसे रिकॉर्ड 18 महीनों में पूरा किया गया है।

हालांकि, अभी भी इस एक्सप्रेस-वे के तीन फेज होने बाकी हैं, जो कि दिल्ली-यूपी बॉर्डर से डासना, डासना से हापुड़ और फिर हापुड़ से मेरठ के हैं, यानी अभी भी पूरा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे बनने में करीब दो साल और लग सकते हैं, उसके बाद ही दिल्ली से मेरठ का सफर 45 मिनट में होने की उम्मीद की जा सकती है।

कब पूरे होंगे चारों फेज?

फेज़ 1 – निजामुद्दीन ब्रिज से दिल्ली-यूपी बॉर्डर, 8.71 किमी. (काम पूरा, मई 2018) 14 लेन

फेज़ 2 – दिल्ली-यूपी बॉर्डर से डासना, 19.28 किमी. ( टारगेट – मई 2020) 14 लेन

फेज़ 3 – डासना से हापुड़, 22.27 किमी. (टारगेट – जून, 2019) 6 लेन+ 2 सर्विस रोड

फेज़ 4 – हापुड़ से मेरठ, 31.77 किमी. ( टारगेट – जमीन अधिग्रहण पूरा होने के 18 महीने बाद)  6 लेन

आपको बता दें कि एक्सप्रेस-वे का दिल्ली वाला हिस्सा रिकॉर्ड 18 महीने में पूरा किया गया है. इसमें कुल 5 फ्लाईओवर, 4 अंडरपास, 1 फुटओवर ब्रिज है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली से डासना, के बीच करीब 28 किलोमीटर मार्ग पर एक साइकिल ट्रैक बनाया गया है, इस परियोजना की पूरी लंबाई 82 किलोमीटर है, इसमें से 27.74 किलोमीटर हिस्सा 14 लेन का होगा , जबकि शेष एक्सप्रेसवे छह लेन का होगा।

इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली-मेरठ रोड पर 31 ट्रैफिक सिग्नल हट जाएंगे, यह सिग्नल या लालबत्ती मुक्त क्षेत्र हो जाएगा. यह इस इलाके का सबसे व्यस्त मार्ग है। 

COMMENTS

error: Content is protected !!