Web
Analytics
बारिश से भी नहीं घटा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण | Aapki Chopal

बारिश से भी नहीं घटा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण

बारिश से भी नहीं घटा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण

बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज हुई है, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 336 दर्ज हुआ, जबकि शनिवार को यह 407 था, उम्मीद है कि सोमवार को प्रदूषण में और गिरावट आएगी,
तीन-चार दिनों से दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर था, रविवार को हुई बारिश के बाद 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा की वजह से प्रदूषण स्तर में गिरावट आई है। स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को राहत रहेगी।
इसके बाद से घना कोहरा आएगा तो स्मॉग जैसे हालात बन सकते हैं, इसकी वजह से मंगलवार को फिर प्रदूषण के स्तर वृद्धि हो सकती है, हवा की गति में भी कमी आएगी। सफर के मुताबिक पीएम 2.5 का औसत स्तर दिल्ली में 172 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ, वहीं पीएम 10 का स्तर 263 एमजीसीएम दर्ज हुआ।
सोमवार को पीएम 2.5 का स्तर 165 एमजीसीएम रहने के आसार हैं। वहीं पीएम 10 का स्तर 253 एमजीसीएम रह सकता है। पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम और पीएम 10 का सामान्य स्तर 100 एमजीसीएम होता है।  

COMMENTS

error: Content is protected !!