Web
Analytics
नरेला ,अलीपुर एरिया में चल रही फैक्ट्रियों में से 64 बच्चों को कराया गया मुक्त | Aapki Chopal

नरेला ,अलीपुर एरिया में चल रही फैक्ट्रियों में से 64 बच्चों को कराया गया मुक्त

दिल्ली के नरेला ,अलीपुर एरिया में चल रही फैक्ट्रियों में बाल मजदूरों से काम कराए जाने की सूचना  के आधार पर एसडीएम की छापेमारी में 64 बच्चों को कराया गया मुक्त ।
अलीपुर एसडीएम को एक संस्था के द्वारा सूचना मिली कि दिल्ली के नरेला ओर अलीपुर में चल रही फेक्ट्रियो में नियम कायदों को दरकिनार कर बाल मजदूरों से कम पैसों में काम कराया जा रहा है जिसके बाद अलीपुर एसडीएम ने पूरे लाब लश्कर के साथ चाइल्ड लेबर को लेकर पुलिस, लेबर डिपार्टमेंट ओर एनजीओ के साथ मिलकर नरेला अलीपुर में चल रही फैक्टरियों में छापेमारी कर अलग अलग फेक्ट्रियो से 64 बच्चों को रेस्क्यू कराया ।
फैक्ट्रियों में छापेमारी कर जिन बच्चों को मुक्त कराया गया उनमे से कई की उम्र 16 से कम है और कई को निर्धारित वेतन से कम पैसा देकर काम कराया जा रहा था जो कि कानून के मुताबिक मजदूरों का शोषण के साथ साथ कानूनन अपराध भी है,बावजूद इसके फैक्ट्री मालिक ज्यादा मुनाफे के चक्कर मे ऐसा करते है,एसडीएम इसके विरुद्ध अभियान ओर सख्त कार्रवाई की बात कर रही है ।
छापेमारी के दौरान रेस्क्यू कराए गए बच्चों को वेलफेयर के लिए चाइल्ड वेलफेयर कमीशन की मदद ली गई साथ ही फेक्ट्रियो पर कार्यवाही हेतु पुलिस को निर्देश भी दिए गए और अब देखना होगा कि एसडीएम की ये मुहिम बच्चों के भविष्य को क्या नई दिशा दिला पाती है ।

COMMENTS

error: Content is protected !!