Youtube

मतदान करने जा रहे हैं तो न ले कर जाएं मोबाइल फोन

आज से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है,आज 20 राज्यों की 91 सीटों पर  वोटिंग हो रही है,इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होने हैं,ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं,मतदान केंद्रों पर अर्ध-सैनिक बल तैनात किए गए हैं ,आपको बता दें, लोकसभा चुनाव 2019 के लिए निर्वाचन आयोग ने 10.35 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए हैं,2014 के लोकसभा चुनावों की तुलना में मतदान केन्द्रों की संख्या 10 फीसदी अधिक है साथ ही इस बार यह कहा गया है कि मतदाता वोटिंग के दौरान मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि मोबाइल फोन के अलावा मतदाताओं को मतदान केंद्र में किन चीजों को लेकर जाने की अनुमति नहीं है :

– मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की सख्त मनाही है,मतदान केंद्र पर तैनात पीठासीन अधिकारी  को अपना मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी।

– जब तक किसी भी प्रकार की आपातकालीन या कॉल नहीं होती है पुलिस अधिकारी को मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

– भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार मतदान केंद्र में एक साथ तीन से चार मतदताओं की जाने की अनुमति नहीं है।

– एक मतदाता मतदान केंद्र में अपने साथ किसी भी प्रकार का हथियार और लिक्विड आइटम नहीं ले जा सकता है।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में सात चरणों में चुनाव हो रहे है,जिसमें पहले चरण के चुनाव  11 अप्रैल से शुरू हो गए हैं वहीं आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी,जिसके बाद नतीजे 23 मई को आएंगे,आपको बता दें कि मतदाता शाम 6 बजे तक अपना वोट दे सकते हैं।

COMMENTS

error: Content is protected !!